Ticker

12/recent/ticker-posts

कट....कॉपी.....पेस्ट......


‘कट भइया कट भइया आपको पता अब हम लोगन पर खतरा आ गयो’ यह चिल्लाते हुए पेस्ट कट के पास दौड़कर आया। कट के साथ घर के आंगन में बैठी कॉपी बेलपत्र पर ओम नमः शिवाय लिख रही थी। कॉपी कट की मुॅह बोली बहिन है। कॉपी और पेस्ट, कट की बात सुन चौंक जाते हैं और अपनी ही जगह खड़े हो जाते है।
कट की बात सुन भोली भाली सी कॉपी बहुत ही मासूमियत के साथ पूछती है कि क्या हुआ भइया....इतना परेशान क्यूं हो। कॉपी अपनी बात पूरी करती उससे पहले ही कट जिज्ञासा भरे लहजे में कहता है ‘हुआ क्या, जल्दी बताओ....गोल....गोल बात मत घुमाओ।
कट कहता है कि ‘का बताये, हम सभी के अच्छे दिन लापता होने वाले है। पहले की तरह हम सब फिर बेरोजगार हो जायेंगे।’ पेस्ट कट के कंधे पर हाथ रखते हुए कहता है कि मेरे भाई, पहेलियां मत बुझाओ। हुआ क्या ये बताओ ? पास में रखे मटके से कॉपी पेस्ट को कुल्हड़ में पानी पीने को देती है। परेशान पेस्ट पानी के एक दो घूंट पीता है और कुल्हड़ को आंगन में लगे नीम के पेड़ वाले चबूतरे पर रख देता है।
बात बताते हुए पेस्ट कहता है कि टेक्नॉलाजी ने खुद का इतना विस्तार कर लिया है कि अब हमारे गूगल बाबा एक किल्क में यह बता देंगे कि कहॉ कहॉ हमें इस्तेमाल किया गया है। ‘का कह रहे पेस्ट भइया...जो तो बहुत ही गलत हुआ’ कॉपी तपाक से बोली। कट ने चिंता जताते हुए कहा कि जैसे-तैसे हमारा प्रयोग टेंडिग में आया था अब फिर वही मट्टीपलीट।
’हा...सब बेकार हो गया।? वेब न्यूज आने के बाद जैसे तैसे क्रेज बढ़ा था लेकिन वह फिर वही हाल। अब वेब वाले भी डर के मारे हमारा इस्तेमाल नहीं करेंगे’ उदासी के साथ पेस्ट बोला।
कॉपी खुद को सम्भालाती हुई दोनों को समझाती है तो कहती है कि विपरीत परिस्थितियां ही जीना सिखाती है। कट और पेस्ट दोनों कॉपी की बात पर सिर हिलाते है और ‘‘तू जिन्दा है तो जिन्दगी की जीत पर यकीन कर, है कहीं स्वर्ग तो उतार ला जमीं पर। तू जिन्दा है, तू जिन्दा है, तू जिन्दा है।’’ गाते हुए अपने मित्र रिराइट से मिलने चले जाते है जो जौहर की नमाज के बाद पास वाली सिगरेट की दुकान पर मिलने वाले थे।