Ticker

12/recent/ticker-posts

आपने प्यार में खाया है धोखा या फिर हुआ है ब्रेकअप, तो यह हो सकता है वरदान साबित



आजकल प्यार में के रंग में रंगे अधिकांश युवा मिल जायेगें जो पहली ही नजर में प्यार कर बैठते है। अधिकतर मामलों में प्यार का सिलसिला कुछ दिनों में ही अपनी जिन्दगी खत्म कर ब्रेकअप तक पहुच जाते है। और जब प्यार में किसी का ब्रेकअप होता है तो वह पूरी तरह से टूट जाता है ऐसा लगता है जैसे मानो सब खत्म हो गया हो क्योंकि उसके लिये उसकी दुनिया उसका प्रेमी/प्रेमिका ही होता है। वह इतना कमजोर हो जाता है कि जैसे उसका बस खोखला शरीर बचा हो और जान निकल गई हो उसे पूरी तरह से यकीन हो जाता है कि अब दोबारा प्यार होना मुश्किल है और ऐसा सोचना भी लाजमी है। क्योंकि दोबारा दर्द झेलने की ताकत नहीं बचती। इन्हीं उलझनों को सुलझाने के लिए कुछ आसान से उपाय लेकर आएं है जो आपको यकीन दिलाएंगे प्यार दोबारा हो सकता है और आपकी जिंदगी को खुशहाल बना सकता है।

धैर्य न खोयें-

धैर्य जीवन के किसी भी रास्ते की आसान कुंजी है। इसमें थोड़ा वक्त लगता है लेकिन धैर्य का फल मीठा होता है। ब्रेकअप के बाद जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। बात-बात पर दिलों-दिमाग में यही विचार हावी होने लगते है कि किस पर भरोसा करें किस पर ना करें। कई बार आपकी मानसिक दशा ऐसी हो जाती है कि आप परिवार और दोस्तों के सामने सवालों के कठघरे में होते हैं। लेकिन यह ज्यादा दिन तक नहीं चलता और कुछ वक्त बाद आपको आपका प्यार मिल ही जाता है जो जिंदगी भर साथ निभाने का वादा करता है।

ईमानदार रहें-

अगर आपके ब्रेकअप के बाद आपको कोई पसंद करता है तो उसे अपने पास्ट के बारे में सबकुछ बता देना चाहिये। साथ ही आप उससे ये भी शेयर करें कि उसे लेकर आप क्या फील कर रहे हैं। उसे थोड़ा वक्त दें। ऐसा करने से वह आपको समझेगा और आप खुद ब खुद उससे पसंद करने लगेंगी। जब आप उसे अपने पास्ट का बता देंगे तो ऐसे में भविष्य में उन बातों को लेकर रिश्तों में दरार आने की सम्भावना भी खत्म हो जाती है। जाहिर सी बात है कि अगर आप किसी को पसंद करने लगेंगी तो प्यार होने में ज्यादा वक्त नहीं लगा।

खुद को भी समय दें -

प्यार का दर्द इंसान को जिंदा लाश की तरह बना देता है। ब्रेकअप हो जाने के बाद कमजोरी और मजबूती का पता चलता है। ब्रेकअप का दर्द इतना असरदार होता है िक वह आपको आप से ही प्यार करना सिखाता है। साथ ही अतीत को भूलने के लिये अपने दोस्तों के साथ मिलना, नए लोगों के साथ बातचीत करना, खुद को व्यस्त रखना सरल तरीका है।

एक्सपर्ट से सलाह लें-

कई बार ब्रेकअप के बाद लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं। इसलिए एक्सपर्ट की मदद लेना बहुत जरूरी हो जाता है। एक्सपर्ट की सलाह से ना सिर्फ आपको अपने अतीत को भूलने में मदद मिलेगी बल्कि भविष्य की जिंदगी के बारे में सोचने के लिए अच्छा होता है। एक्सपर्ट की सलाह आपको एक नया जज्बा देगी, नया साहस देगी उसकी सलाह से एहसास होगा कि आपकी जिंदगी आपके लिये कितनी महत्वपूर्ण है?

कल का नहीं, कल का सोचें

ब्रेकअप के बाद इंसान को प्यार के बारे में सोचना बंद कर देना चाहिये। कल की न सोचते हुये कल के बारे में सोचना चाहिये कि जिंदगी कि एक नई शुरूआत कैसे करें? इस बात का इंतजार करना छोड़ दें कि अब कौन जिंदगी में आएगा। किसके सहारे जियेंगे अपने आत्मविश्वास को अपने प्रति मजबूत बनायें। हमेशा वास्तविकता में जीने की कोशिश करनी चाहिए तभी आप वर्तमान में जी सकेंगे। साथ यह भी जरूरी है कि लोगों से ज्यादा उम्मीद करना छोड़ दें।

कैरियर से न भटकें

अक्सर देखने को मिलता है कि युवावस्था में प्रेम करने के बाद प्रेम में हुये ब्रेकअप का असर पढ़ाई और कैरियर पर भी पड़ जाता है जिससे जिंदगी चौपट होने की सम्भावना रहती है। कैरियर आपके लिये इन सब बातों से भी ज्यादा अहम है उससे न सिर्फ आपके सपने बल्कि माता-पिता, भाई-बहिन और सगे-सम्बन्धियों के सपने भी जुड़े होते है इसलिये इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इससे आपका कैरियर प्रभावित न हो।